Indicators on घर में मनी प्लांट लगाने के फायदे You Should Know

Wiki Article



ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, कई पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर के मुख्य द्वार पर लगाने से घर में लक्ष्मी जा वास होता है. आइए आज हम भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से जानते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं जिन्हें घर के सामने लगाने से सुख-समृद्धि आती है.

मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं। इस दिशा में लगाने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। इसे आप घर के अंदर कहीं भी लगा सकते है। एक बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट ऐसी जगह रखें जहां अधिक धूप ना हो। मनी प्लांट की पत्तियां हमेशा ऊपर की ओर जानी चाहिए। जमीन से लगी पत्तियां नुकसान पहुंचाती हैं। अगर इसके पत्ते सुखने लगे तो इनको छांट लें। 

वास्तु शास्त्र में ऐसे कई पौधों का ज़िक्र है, जिन्हें धन, समृद्धि व आर्थिक संपन्नता से जोड़कर देखा जाता है। मनी प्लांट को आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व में ही लगाएं। मनी प्लांट कभी भी ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व की दिशा में नहीं लगाना चाहिए। घर में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य बढ़ता है।

मनी प्लांट में शुक्र ग्रह का वास होता है इसलिए उसके आस-पास शुक्र ग्रह के शत्रु ग्रहों के पौधे न रखें। मनी प्लांट के पास शुक्र के मित्र ग्रह के पौधे ही रखें, जैसे की – शुक्र के मित्र ग्रह है “शनि देव” और शनिदेव का वास होता है शमी के पौधे में। यदि आप मनी प्लांट के check here पास शुक्र के दुश्मन ग्रह का पौधा लगा देते है तो यह अशुभ फल देता है, जैसे की – शुक्र का शत्रु ग्रह है “सूर्य देव” और सूर्य देव का वास होता है बिल्व वृक्ष में। लेकिन, मनी प्लांट के आस-पास आप माता तुलसी के पौधे को रख सकते है।

किस दिशा में लगाएं मनी प्लांट, घर में इससे कैसे आएगी सकारात्मक ऊर्जा

जगन्नाथ मंदिर के ये रहस्य बताते हैं कि कोई ऐसी ऊर्जा अवश्य है जिसे समझ पाना असंभव है

मनी प्लांट को घर में या अपने ऑफिस डेस्क पर रखना आपके आत्मविश्वास में काफी सुधार कर सकता है और आपको मानसिक स्पष्टता प्रदान कर सकता है।

महिला स्वास्थ्य गर्भावस्था बच्चों की देखभाल महिला स्वास्थ्य की जानकारी मातृत्व

शमी का पौधा भी घर के लिए बेहद शुभ माना जाता है इसलिए आपको ये घर पर लगाना चाहिए. तुलसी का पौधा

मनी प्लांट की कटिंग या प्रूनिंग करते समय नोड से नही काटना चाहिए, क्योंकि यहाँ से नई पत्तियों का विकास होता है।

घर पर गमले या ग्रो बैग्स में मनी प्लांट लगे होने के कई सारे लाभ होते हैं, जिसके कारण हर कोई इसे अपने घर या गार्डन में लगाना चाहता है। इससे होने फायदे निम्न हैं:

अध्यात्म व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए –...

मनी प्लांट से होने वाले बड़े फायदे क्या हैं?

ये भी पढ़ें- अलविदा पटना, अब शिमला में मिलेंगे!

Report this wiki page