The 2-Minute Rule for सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



वैसे तो सफेद मूसली आयुर्वेदिक औषधी है और इस वजह से इसके कोई बहुत अधिक नुकसान नहीं हैं। हालांकि फिर भी इसके कुछ नुकसान शौध में सामने आए हैं। शौध के मुताबिक, सफेद मूसली का बिना किसी नुकसान के सेवन किया जा सकता हैं लेकिन फिर भी इसके कुछ नुकसान हैं, जो इस प्रकार हैं-

नहीं जानते होंगे खाली पेट बेल का शरबत पीने के ये बेजोड़ लाभ...

मूसली के सेवन से शरीर को ताकत तो मिलता है। साथ ही इससे वजन भी बढ़ने लगता है। अगर कोई व्यक्ति कुपोषण से पीड़ित है या अपना वजन बढ़ाना चाहता है। तो वह जड़ी बूटी का सेवन कर सकता है। यह मानव शरीर को जरूरत के अनुसार पोषक तत्व प्रदान करता है।

खुराक और सेवन की विधि : आधा चम्मच मूसली पाक को एक चम्मच शहद या एक गिलास दूध के साथ सुबह शाम लें।

जी हां, बच्चों को सफेद मूसली का सेवन कराया जा सकता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। फिर भी बच्चों को सफेद मूसली देने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर करना चाहिए।

जड़ीबूटी सहजन की पत्तियों के फायदे और नुकसान –...

অসমীয়া বাংলা बोड़ो डोगरी ગુજરાતી ಕನ್ನಡ كأشُر कोंकणी संथाली মনিপুরি नेपाली ଓରିୟା ਪੰਜਾਬੀ संस्कृत தமிழ் తెలుగు ردو

मूसली का प्रयोग आयुर्वेद में प्राचीन समय से किया जा रहा है। आयुर्वेद प्रणाली में इसे यौन शक्ति से संबंधित उपचार के लिए इसे प्रथम स्‍थान दिया गया है। यह एक औषधीय टॉनिक की तरह उपयोग की जाती है। यह स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्‍पादन को बढ़ावा देने में बहुत उपयोगी होता है। साथ ही यह मोटापा को रोकने में मदद करता है। आइए जानते सफेद मूसली से होने वाले स्‍वास्‍थ लाभों के बारे में।

इससे कब्ज की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही पाचन से जुड़ी दिक्कतों का भी समाधान होगा.

सफेद मूसली खाने कि विधि के बाद जानने के बाद इसे लेते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानना भी जरूरी है।

सफेद मूसली की खुराक हर व्यक्ति की उम्र, शरीर, मजबूती, भूख आदि पर निर्भर करती है। यदि मूसली का सेवन करने से आपकी भूख प्रभावित होती है तो आपको इसकी कम खुराक लेनी चाहिए।

सफ़ेद मूसली की कीमत एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होती हैं। आप यह जानने के लिए हर वेबसाइट की जांच कर सकते हैंं कि कौन सी सुरक्षित मूसली के लिए सबसे अच्छी कीमत की पेशकश कर रही हैं। लेकिन याद रखें, आप सबसे अच्छी गुणवत्ता सफ़ेद मूसली खरीदने की आवश्यकता होगी. ५९९ से ८०० के बीच हो सकती हैं have a peek at this web-site कीम।

इस पोर्टल का विकास भारत विकास प्रवेशद्वार-एक राष्ट्रीय पहल के एक भाग के रुप में सामाजिक विकास के कार्यक्षेत्रों की सूचनाएं/ जानकारियां और सूचना एवं प्रौद्योगिकी पर आधारित उत्पाद व सेवाएं देने के लिए किया गया है। भारत विकास प्रवेशद्वार, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक पहल और प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक), हैदराबाद के द्वारा कार्यान्वित है।

उम्र बढ़ने के साथ साथ हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। अपने देश में अधिकांश बुजुर्ग आर्थराइटिस की समस्या से पीड़ित रहते हैं। सफेद मूसली के सेवन से आर्थराइटिस में होने वाले जोड़ों के दर्द और सूजन से आराम मिलता है।

Report this wiki page